Top 10 Benefits of Pumpkins In Hindi | कद्दू के फायदे हिंदी में

0

कद्दू को आमतौर पर सब्जी के रूप में देखा जाता है, कद्दू वैज्ञानिक रूप से एक फल है, क्योंकि इसमें बीज होते हैं। यह कहा गया है की, इसमे फलों की तुलना में सब्जियों के समान अधिक पोषण है। इसके स्वादिष्ट स्वाद से परे, कद्दू पौष्टिक है और कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा है।

यह नारंगी सब्जी सुपरफूड के खिताब की हकदार है, क्योंकि इसमें स्वास्थ्य लाभ की एक विशाल श्रृंखला है, जिसके बारे में अधिकांश लोग जानते भी नहीं हैं। चलो कद्दू के छिपे हुए स्वास्थ्य लाभों पर एक नज़र डालें, और आपको उन्हें अपने नियमित आहार में शामिल क्यों करना शुरू करना चाहिए इसके बारे में बताते है। कद्दू के कई सारे फायदे है, इसीलिए इसका सेवन करना बेहद जरूरी माना गया है। तो चलिए अब हम आपको आज के इस लेख में कद्दू के फायदे के बारे में बताते है।

Top 10 Benefits of Pumpkins In Hindi | कद्दू के फायदे हिंदी में

1. स्वस्थ महसूस करने में मदद

कद्दू के बीज में 1.7g तक फाइबर होता है, और कद्दू में प्रति कप 3g तक फाइबर होता है। यह महत्वपूर्ण क्यों है? सबसे पहले एक दिन में 30-50 ग्राम फाइबर प्राप्त करने की सिफारिश शरीर की होती है, दुर्भाग्य से ज्यादातर लोगों के शरीर को लगभग आधा या उससे कम ही मिलता है। कद्दू खाने से संतृप्ति बढ़ती है और पाचन को धीमा करने और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने से आपको लंबे समय तक पूर्ण महसूस करने में मदद मिलती है।

Top 10 Benefits Of Sweet Potatoes In Hindi | शकरकंद के फायदे हिंदी में

2. बेहतर नींद लेने में मदद

कद्दू ट्रिप्टोफैन में समृद्ध है, एक अमीनो एसिड जो सेरोटोनिन में परिवर्तित हो जाता है, सेरोटोनिन एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो आपको सोने, आराम करने और सोने के लिए जाने में मदद करता है। इसीलिए कद्दू का सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए इससे आपको नींद बेहतर तरीके से मिलती है।

3. हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद

फाइबर सेवन बढ़ने से आपको हृदय रोग, अनुसंधान से बचाने में मदद मिल सकती है। वास्तव में, एक अध्ययन बताता है कि फाइबर के सेवन में उच्च आहार हृदय रोग के जोखिम को कम करता है। यह भी एक कारण है कि आपको बहुत कद्दू का सेवन करना चाहिए।

4. प्रोस्टेट स्वास्थ्य में वृद्धि करने में मदद

कद्दू के बीज अच्छे कारण के लिए हर आदमी के आहार में अपना रास्ता बनाना चाहिए। प्रोस्टेट कैंसर पुरुषों में सबसे आम प्रकार का कैंसर है। 7 में से एक आदमी को प्रोस्टेट कैंसर होने की संभावना है। स्वस्थ प्रोस्टेट की तुलना में कैंसरग्रस्त प्रोस्टेट बहुत कम दिखाते हैं। कद्दू जिंक में समृद्ध है इसमें 2mg प्रति औंस से अधिक होता है जो प्रोस्टेट कैंसर, कद्दू यह अनुसंधान की रोकथाम में योगदान कर सकता है।

Top 10 Benefits of Grapes In Hindi | अंगूर के फायदे हिंदी में

5. मैग्नीशियम मिलने में मदद

मैग्नीशियम एक आवश्यक खनिज है जो एटीपी एडेनोसिन ट्राइफॉस्फेट, आपके शरीर के ऊर्जा अणु, तंत्रिका तंत्र की शिथिलता, मांसपेशियों की वृद्धि और मल त्याग को विनियमित करने जैसे कई शारीरिक कार्यों में सहायक है। कद्दू के बीज आपके दैनिक अनुशंसित मैग्नीशियम की आवश्यकताओं का लगभग 30% प्रदान करते हैं।

6. एंटीऑक्सिडेंट में मदद

बीटा कैरोटीन, एक प्रोविटामिन है जो शरीर विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो कैंसर को रोकने की क्षमता के साथ जुड़ा हुआ है। बीटा कैरोटीन कोशिकाओं की रक्षा करने वाली एक भूमिका निभाने के लिए माना जाता है, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है और प्रजनन प्रणाली को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

7. शरीर की वसा को घटाने में मदद

कद्दू एक महान उच्च पोषक तत्व, कम कैलोरी वाला भोजन है। प्रति कप केवल 42 कैलोरी और फाइबर के साथ भरी हुई, कद्दू आपको पूरी तरह से लंबे समय तक बनाए रखेगा, और अपने रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने के लिए भोजन प्रदान करता है। कद्दू आपको कम कैलोरी वाला खाना और अधिक वसा घटाने में मदद करता है।

Top 10 Benefits Of Kiwifruit In Hindi | कीवी फल के फायदे हिंदी में

8. आँखों की रोशनी तेज करने में मदद

कद्दू का एक कप आपके दैनिक विटामिन ए की आवश्यकताओं को पूरा करेगा जो आपकी दृष्टि की अखंडता में सहायता करता है। यदि आपके आंखों की रोशनी कम हो गयी है तो कद्दू आपके बहुत काम आ सकता है। कद्दू का सेवन करने से आपकी आँखे तेज होती है।

9. पोटेशियम मिलने में मदद

केले ने अपने पोटेशियम लाभों के लिए खुद को लोकप्रिय बना दिया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि केले की तुलना में पके हुए कद्दू में अधिक पोटेशियम होता है। पोटेशियम की कमी से थकान, मांसपेशियों की कमजोरी और निष्क्रिय रिफ्लेक्सिस हो सकते हैं, इसलिए केले पर पूरी तरह से निर्भर होने के बजाय अपने आहार में कुछ कद्दू का सेवन करे।

10. मूड को अच्छा बनाने में मदद

सेरोटोनिन की कमी कई लोगों के लिए एक बढ़ती चिंता है। सेरोटोनिन समग्र कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है इसका कारण यह है कि यह अवसाद और चिंता के खिलाफ हमारी प्राथमिक रक्षा है। यह सुनिश्चित करने का एक सरल तरीका है कि आप प्राकृतिक सेरोटोनिन का उत्पादन कर रहे हैं, ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना है जिनमें अमीनो एसिड ट्रिप्टोफैन होता है जो आपके शरीर में सेरोटिनिन में परिवर्तित हो जाता है। कद्दू के बीज में ट्रिप्टोफैन का भार होता है जो आपके दृष्टिकोण को जीवन को उज्ज्वल रखने में मदद करता है।

Top 10 Benefits of Beetroot In Hindi | चुकंदर के फायदे हिंदी में

Conclusion – 

आज के इस लेख में हमने आपको Benefits of Pumpkins In Hindi के बारे में पूरी जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको बहुत पसंद आया होगा। यदि आप लोगो को यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here