Cough Treatments In Hindi | खांसी दूर करने के घरेलु उपचार हिंदी में

0

आज के इस लेख में हम आपको खांसी दूर करने के घरेलू उपाय बताने वाले है, जिसका इस्तेमाल आप खांसी को दूर करने के लिए आसानी से कर सकते है। खांसी यह ठंड या वायरस का हिस्सा हो सकती है, हालांकि एक बार जब अन्य लक्षण चले जाते हैं, तो कभी-कभी खांसी हो सकती है। हमारे गले को साफ करने और श्लेष्म के श्वास मार्ग के लिए खांसी महत्वपूर्ण है। यह हमारे शरीर का तरीका है जो हमें अधिक आसानी से और स्पष्ट रूप से सांस लेने की अनुमति देता है और हमारे फेफड़ों में अवांछित किसी भी चीज से हमारी रक्षा करता है। परंतु ज्यादा गहरी खांसी कभी कभी आपको नुकसान भी पहुंचा सकती है।

Headache Treatment In Hindi

एक खांसी जो तीन सप्ताह से अधिक समय तक आपके साथ रहती है, फिर उसे एक डॉक्टर द्वारा देखा जाना चाहिए। और इसका अधिक अंतर्निहित कारण हो सकता है। हालांकि, एक लंबी और गहरी खांसी होना काफी सामान्य हो सकता है, ऐसी खांसी एलर्जी, धूल भरे वातावरण, शुष्क हवा या अवशेष के कारण या फिर ठंड के कारण भी हो सकती है। तो चलिए अब हम आपको खांसी को दूर करने के कुछ घरेलू उपाय बताते है।

Cough Treatments In Hindi

1. शहद का सेवन करे

सर्दी और फ्लू के लक्षणों के बारे में जाने-माने सहायक, शहद एक सुपर उपाय है। यह जीवाणुरोधी गुण गले में फंसे बुरे बैक्टीरिया से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है और बहुत जल्दी सहायता प्राप्त कर सकता है। मोटी चिपचिपाहट गले को कोट करती है और किसी भी खराश को राहत देने में मदद करती है जो लगातार खांसी से विकसित हो सकती है। एक अध्ययन के अनुसार जिसमें बताया गया था कि बच्चों को दिए जाने पर शहद खांसी की दवाओं से अधिक प्रभावी होता है।

खांसी के उपाय के रूप में शहद का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे एक चम्मच में सीधा लिया जाए क्योंकि चिपचिपाहट आपके गले को कोट करने में मदद करेगी। यदि संभव हो तो शहद और कार्बनिक के मोटे रूपों का उपयोग करने का प्रयास करें। पूरे दिन में 1-3 चम्मच लें जब आपको लगता है कि आपको राहत की आवश्यकता है।

Tips For Glowing Skin In Hindi

2. नमक के पानी का इस्तेमाल करे

लगातार खांसी गले में सूजन पैदा कर सकती है और तेजी से असहज हो सकती है। गले में सूजन वाले ऊतकों से अतिरिक्त तरल पदार्थ खींचकर खारेपन को खत्म करने का एक सस्ता और कारगर उपाय है नमक का पानी। गरारे करने का कार्य भी कफ को ढीला कर सकता है और म्यूकस मार्ग को साफ कर सकता है।

इसके लिए आप एक चम्मच नमक को गर्म पानी में घोलें और दस सेकंड के लिए गार्निश करें। पूरे दिन में कई बार दोहराएं ताकि आपके मुंह को सादे पानी से कुल्ला करने से शरीर में प्रवेश करने वाले नमक की मात्रा कम हो। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको खांसी से राहत मिल जाएंगी।

3. हाइड्रेटेड रहने के लिए पानी पिए

कभी-कभी अनदेखा उपाय यह सुनिश्चित करता है कि आपको हाइड्रेटेड रखा जाए। निर्जलीकरण लक्षणों को खराब करने में मदद कर सकता है और गले के लिए आपके रास्ते को धीमा कर सकता है। खूब पानी पीने से बलगम भी ढीला हो सकता है और खूब पानी गले को शांत कर सकता है।

Top 10 Tips To Remove Acne In Hindi

इसके लिए हमेशा अपने साथ एक ठंडा गिलास पानी रखें और जब भी पी सकते हैं पीएं। हर्बल या लेमन टी पीने से आपके पानी का सेवन भी कम हो जाता है और खांसी को रोकने में मदद मिलती है। यह उपाय भी खांसी दूर करने के लिए बेहतर साबित होता है।

4. लहसुन का उपयोग करे

यह घरेलू उपाय बहुत कम लोग ही कर पाते है, लेकिन यदि आप लहसुन के प्रशंसक हैं, और बदबूदार सांस से आपको कोई भी आपत्ति नहीं है, तो यह आपके खांसी को दूर करने के लिए एक अच्छा उपाय हो सकता है। लहसुन जीवाणुरोधी है और इसमें एंटीवायरल गुण होते हैं। एलिसिन नामक एजेंट की उपस्थिति के कारण यह सूखी खांसी के लिए सबसे प्रभावी है। यह बलगम निकालने के रूप में भी काम करता है इसलिए यह खांसी को आसानी से मिटा देता है।

आपको यह जानकर प्रसन्नता होगी कि आपको काम करने के लिए लहसुन की एक लौंग पर चम्पी करने की आवश्यकता नहीं है। उबलते पानी के एक गिलास में कुछ लहसुन की लौंग जोड़ें और उन्हें 10 मिनट के लिए जलसेक करने की अनुमति दें। आप इसे सीधे पी सकते हैं या शहद का एक स्पर्श डालकर गरारे का स्वाद ले सकते हैं।

5. नींबू का उपयोग करे

शहद के साथ, नींबू शायद सर्दी और फ्लू के लक्षणों में प्रसिद्ध दवाईयो में से एक है। वास्तव में, नींबू हर तरह के स्वास्थ्य लाभ में योगदान देने वाला सुपरफूड है। एक खांसी के संदर्भ में, इसके जीवाणुरोधी गुण व्यथा को शांत करने में मदद करते हैं और शहद के साथ मिलकर सही स्वाद संयोजन बनाते हैं।

नींबू का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका है कि शहद के एक चम्मच के साथ ताजा नींबू के रस के एक चम्मच को मिलाएं और अच्छी तरह से हिलाएं। इनके संयोजन के लिए आप हमेशा इसमें कोई भी अन्य उपाय जोड़ सकते हैं। यह नींबू का उपाय कारगर उपाय साबित होता है, इससे आपको जल्द ही खांसी से छुटकारा मिल जाता है।

Top 10 Hair Fall Treatment In Hindi

Conclusion –

आज के इस लेख में हमने आपको Cough Treatments In Hindi के बारे में जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हो और इसे सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हो।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here