Top 10 Tips To Reomve Dark Circles In Hindi

0

यदि आप ऐसा काम करते हैं जो आपको पूरा दिन एक कंप्यूटर या लैपटॉप स्क्रीन पर देखना पड़ता रहता है, परंतु क्या आपको पता है लंबे समय तक स्क्रीन पर आंखों के संपर्क में रहने से काले घेरे हो सकते हैं। क्या आपने कभी घंटों घंटों तक लैपटॉप पर काम करते हुए अपनी आंखों में जलन को देखा है? जी हां आपने आंखों में जलन जरूर महसूस की होगी।

जब आप काम को रोक नहीं सकते हैं, तो अपनी आँखों को हर कुछ घंटों में ब्रेक जरूर दें। अगर आपकी आँखों में खिंचाव महसूस होता है तो कुछ कूलिंग आई ड्रॉप्स का इस्तेमाल करें। दिन भर लैपटॉप और कंप्यूटर पर काम करके लोगो को डार्क सर्कल्स का सामना करना पड़ता है। आजकल Dark Circles की यह समस्या काफी बढ़ती जा रही है, इसी कारण आज हम आपको www.recipeshindi.in के इस लेख में इस समस्या का समाधान बताने जा रहे है। तो चलिए जानते है कि इन डार्क सर्कल्स को कैसे हटाया जाता है।

Tips To Remove Dark Circles In Hindi

1. एलोवेरा का इस्तेमाल करे

त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए हर किसी के दिमाग में आने वाला पहला इलाज है एलो वेरा। यह जादुई पौधा हर त्वचा की बीमारी को ठीक करता है। इसमें विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं जो रंजकता को कम करने में मदद करते हैं। सोने से पहले अपनी आंखों के नीचे ताजा एलोवेरा जूस की एक पतली परत लागू करें। यह सोते समय आपकी त्वचा को हाइड्रेट, सोख और मरम्मत करेगा। यह आपकी आंख के नीचे के डार्क सर्कल्स को हल्का करेगा और आपकी पलकों की वृद्धि को भी बढ़ावा देगा!

2. नारियल तेल का इस्तेमाल करे

सूखी और क्षतिग्रस्त त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने में नारियल का तेल बेहद प्रभावी है। इसमें विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो सूखापन और रंजकता को कम करते हैं। अपनी आंख के नीचे नारियल का तेल लगाएं और धीरे-धीरे क्लॉकवाइज और एंटी-क्लॉकवाइज दिशा में मालिश करें और इसे रात भर छोड़ दें। ऐसा एक या दो महीने के लिए करें, और आपको एक स्पष्ट अंतर दिखाई देगा।

3. आलू का इस्तेमाल करे

हमारा विश्वास करे, यदि आप प्राकृतिक तरीके से जाना चाहते हैं, तो डार्क सर्कल के लिए आलू के रस का उपयोग करने से बेहतर कुछ भी नहीं है। आलू में प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण होते हैं जो आपके डार्क सर्कल्स को काफी तेजी से हल्का करने में मदद करते हैं। आपको बस इतना करना है कि कुछ आलू को कद्दूकस कर लें, रस निकालें और फिर इसे अपनी आंखों के नीचे लगाएं। आप अपनी आंखों के नीचे आलू का एक टुकड़ा भी रख सकते हैं। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर आंखों को धो लें। आपका अंडर आई एरिया कुछ ही दिनों में चमकीला दिखाई देगा।

4. ठंडा खीरे का इस्तेमाल करे

खीरे पानी से भरे होते हैं और आपके शरीर पर ठंडा प्रभाव डालते हैं। आपके आंखों के क्षेत्र पर भी उनका समान प्रभाव पड़ता है। खीरे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं और कुछ खीरे के रस का एक ठंडा टुकड़ा आपकी आंखों के नीचे की सूजन और डार्क सर्कल्स को कम करने के साथ-साथ आपकी आंखों को ताज़ा और शांत करने में मदद करेगा।

5. गुलाब जल का इस्तेमाल करे

आवश्यक गुलाब के अर्क और हल्के स्वाद के साथ पैक किया गया, गुलाब जल काले घेरे के इलाज में मदद करता है। यह एक सरल, उपद्रव मुक्त और प्रभावी उपाय है। एक चम्मच दूध में एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं, इसे रुई के फाहे में भिगोकर अपनी आंखों पर रखें। इसे लगभग 20-30 मिनट के लिए अपनी आंखों पर छोड़ दें और फिर आंखों को अच्छे से धो ले। ऐसा कुछ दिनों तक करने पर आपको डार्क सर्कल्स से राहत मिलेगी।

6. टमाटर का इस्तेमाल करे

जैसा कि यह असामान्य लग सकता है, टमाटर में कुछ उत्कृष्ट एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो काले घेरे को हल्का करने में मदद करते हैं। टमाटर के रस में एक प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण होता है जो किसी भी तरह के मलिनकिरण और रंजकता को हल्का करने में मदद करता है। एक चम्मच टमाटर का रस लें और इसे आंखों के नीचे प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर आंखों को ठंडे पानी से धो लें।

7. ग्रीन टी का इस्तेमाल करे

ग्रीन टी में पाए जाने वाले फ्री रेडिकल्स, विटामिन K को डिटॉक्स करने और उल्टा असर करने में आपकी मदद करने के अलावा, डार्क सर्कल्स का भी इलाज करता है। ग्रीन टी पीने और लगाने से दोनों तरीके से धीरे-धीरे समय के साथ काले घेरे को हल्का कर सकते हैं। अपने आप को ग्रीन टी का एक अच्छा गर्म कप पिलाया और टी बैग को 10 मिनट के लिए फ्रीजर में रख दिया। टी बैग को बाहर निकालें और इसे अपनी आँखों के नीचे 10 मिनट के लिए रखें। इसके अलावा यह ग्रीन चाय एक बेहतरीन स्ट्रेस बस्टर है और यह आपको सोने में भी मदद करती है। सोने से पहले थोड़ी चाय पी लें तभी पिए अगर आपको नींद आने में परेशानी हो रही है।

8. आर्गन का तेल इस्तेमाल करे

विटामिन ई और टोकोफेरोल्स के साथ पैक किया गया, आर्गन ऑयल झुर्रियों, को कम करने में मदद करता है और सूरज से होने वाले नुकसान को भी ठीक करता है। सोने से ठीक पहले, आप अपनी उंगलियों पर आर्गन ऑइल की कुछ बूंदें लें और कुछ मिनटों के लिए अपनी आँखों के नीचे धीरे से मालिश करें। इसे रात भर छोड़ दें। आप कुछ हफ्तों में अपनी आंखों के नीचे त्वचा की बनावट और रंग में सामान्य सुधार देखेंगे।

9. पुदीने की पत्तियो का इस्तेमाल करे

एक ब्लेंडर में मुट्ठी भर पुदीने की पत्तियों को कुचलकर घर पर अपने खुद के पत्तों का पेस्ट तैयार करें। पेस्ट को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं, इसे ठंडे पानी से धोने से पहले 10 मिनट तक बैठने दें। पुदीने की पत्तियों में मेन्थॉल रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और त्वचा को फिर से जीवंत करता है, जबकि, पुदीने की पत्तियों में मौजूद विटामिन सी आपकी आंखों के आसपास की त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है।

10. पर्याप्त नींद ले

पर्याप्त नींद न लेना आपकी त्वचा को प्रभावित कर सकता है, इसका एक दुष्परिणाम काले घेरे हैं। एक सख्त स्लीप शेड्यूल सेट करके इसे बदलें और हर रात 8 से 10 घंटे की नींद लें। अपने गैजेट्स को बंद करें और इसके बजाय, एक अच्छी किताब और गर्म दूध के गिलास के साथ बिस्तर पर बैठें। एक सोने की दिनचर्या सुनिश्चित करेगी कि आप अच्छी तरह से आराम कर रहे हैं, और प्रभावी रूप से काले घेरे को कम करने में भी मदद मिलेगी।

Conclusion – 

आज के इस लेख में हमने आपको tips to remove dark circles in hindi के बारे में जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आपको आज का यह लेख बहुत पसंद आया होगा। यदि यह लेख पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया साइट पर जरूर शेयर करे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here