Health Benefits Of Coffee In Hindi | कॉफी पीने के फायदे हिंदी में

0

कॉफी में अक्सर एक बुरा पदार्थ होता है, जो इसके कैफीन की मात्रा से लेकर आपके दांतों पर लगने वाले दाग तक सब पर आधारित होता है। लेकिन सच्चाई यह है कि इस पेय से होने वाले लाभ इससे जुड़ी कई नकारात्मक धारणाओं को दूर कर देते हैं। क्या अक्सर अनदेखी की गई तथ्य यह है कि कॉफी सिर्फ कैफीन की तुलना में बहुत अधिक है।

आपका रोजाना कप कॉफी आपके लिए सुबह-सुबह इंतेजार करती है। कॉफी का स्वास्थ्य प्रभाव लंबे समय से एक विवादास्पद विषय रहा है, जिसमें अधिवक्ताओं ने इसकी एंटीऑक्सिडेंट गतिविधि और मस्तिष्क को बढ़ावा देने की क्षमता को कम करने और अनिद्रा, अपच और एक बढ़ी हुई हृदय गति और रक्तचाप के बारे में विस्तार से बताने वाले अवरोधकों को बताया है। लेकिन विज्ञानिक सबूतों के नए आधार पर कॉफी आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होती है। तो चलिए वह कौनसे फायदे है , इसके बारे में हम आपको नीचे बताते है।

Health Benefits Of Coffee In Hindi | कॉफी पीने के फायदे हिंदी में

1.  कैलोरी बर्न में मदद

कॉफी आपके कैलोरी को बर्न करने में बहुत लाभकारी साबित होती है। अगर आप वर्कआउट नहीं करते हैं, तो भी कॉफी पीना आपके चयापचय को 10 से 20% तक बढ़ाने वाला साबित हुआ है, जो प्रतिदिन एक से दो कप पीते हैं। परिणामस्वरूप, आप कुछ कैलोरी बर्न कर सकते हैं और अगर आप डाइट पर हैं और वजन कम करने की सोच रहे है तो कॉफी आपकी मदद कर सकती है।

Top 7 Most Profitable Internet Business Idea in Hindi

2. परिसंचरण में सुधार

एक जापानी अध्ययन के अनुसार पांच औंस कप कॉफी पीने से केशिका रक्त प्रवाह में 30% वृद्धि का कारण साबित हुआ है। इस स्तर पर रक्त परिसंचरण में वृद्धि से आपके शरीर के ऊतकों का बेहतर ऑक्सीकरण होता है, जिसमें कई लाभ हैं, जैसे कि शारीरिक गतिविधियों में बेहतर प्रदर्शन और परिसंचरण में सुधार।

3. दर्द कम करने वाला प्रभाव

दो से तीन कप कॉफी प्रतिभागियों के दर्द के कथित स्तर को कम कर सकती है, इस मामले में एक कसरत के बाद आप कॉफी पी सकते है। यदि आप रोजाना कॉफी पीते है तो यह आपके शरीर का दर्द कम करने में लाभकारी साबित होता है, और यह आपके शरीर पर दर्द कम करने वाला प्रभाव डालती है।

4. सहन शक्ति में सुधार

शारीरिक परिश्रम के दौरान न केवल कॉफी आपके कथित दर्द के स्तर को कम कर सकती है, बल्कि यह आपके कथित स्तर के अभाव को भी कम कर सकती है। आपको लगने वाली ऊर्जा की मात्रा को कम करके आपके व्यायाम को वास्तव में आसान बनाती है।परिणामस्वरूप, बाहर काम करने से पहले कॉफी पीने से व्यायाम प्रदर्शन में अधिक सुधार हो सकता है, क्योंकि आप अपने शरीर मे ऊर्जा महसूस करने लगते हो।

Home Loan Kya Hai? Home Loan कैसे लें? Home Loan Information in Hindi

5. मांसपेशियों को संरक्षित करने में मदद

जब आप कॉफी पीते हैं, तो आपका मस्तिष्क ब्रेन-डिराइव्ड न्यूरोट्रॉफिक फैक्टर (BDNF) नामक पदार्थ छोड़ता है, जो आपकी मांसपेशियों के पावरहाउस का समर्थन करता है। इस आवश्यक कारक के बिना, मांसपेशियों को शोष का अनुभव होने की अधिक संभावना है। अनिवार्य रूप से, कॉफी में कैफीन उम्र से संबंधित शक्ति हानि को कम करने में मदद करता है जो आपके चोटों के जोखिम को भी कम कर सकता है।

6. जिगर की रक्षा

यकृत के कैंसर को रोकने के अलावा, कॉफी को यकृत को प्रभावित करने वाले अन्य सामान्य रोगों, जैसे हेपेटाइटिस और यकृत रोग, को रोकने के लिए भी जाना गया है। कॉफी जिगर के सिरोसिस से बचा सकती है, जहां अंग को निशान ऊतक से काफी नुकसान होता है, जो कि उन लोगों में 80% कम जोखिम होता है, जो हर दिन चार या अधिक कप कॉफी पीते हैं।

7. याददाश्त में सुधार

कॉफी की खपत द्वारा समर्थित एक और महत्वपूर्ण मस्तिष्क कार्य स्मृति को बढ़ाया जाता है। प्रति दिन दो     से चार कप कॉफी पीना दीर्घकालिक स्मृति में सुधार करने के लिए सिद्ध हुआ है। यह कॉफी पीने का सबसे बड़ा लाभ माना गया है।

How to Reduce Stress In Hindi | तनाव से छुटकारा पाने के तरीके हिंदी में

8. आपको अधिक ऊर्जावान बनाता हैं

यह लाभ बहुत स्पष्ट दिखता है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि कॉफी आपको वह अतिरिक्त बढ़ावा दे सकती है जिसकी आपको ज़रूरत है, खासकर जब आपको अपर्याप्त नींद आती थी। यह कैफीन के कारण होता है जो एक उत्तेजक के रूप में कार्य करता है जो आपको अधिक सतर्क और केंद्रित महसूस करने में मदद करता है। यह आपको ऊर्जा में वृद्धि प्रदान करता है और जब आप सहनशक्ति पर कम होते हैं तो आपको चलते रहने में मदद करता है।

9. कैंसर के जोखिम को कम करता है

अब तक, कॉफी को जिगर और कोलोरेक्टल कैंसर दोनों के लिए कम जोखिम से जोड़ा गया है, जो दुनिया का तीसरा और चौथा सबसे आम कैंसर है। कॉफी पीने वालों को यकृत कैंसर के लिए 40% कम जोखिम और कोलोरेक्टल कैंसर का 15% कम जोखिम होता है यदि वे प्रति दिन चार से पांच कप कॉफी पीते हैं।

10. हृदय रोग के जोखिम को कम करें

वर्षों से अध्ययनों ने दावा किया है कि कैफीन का सेवन आपके रक्तचाप को बढ़ा सकता है। हालांकि यह सच है, यह प्रभाव काफी कम निर्धारित किया गया है और आम तौर पर केवल उन लोगों में मौजूद होता है जो नियमित रूप से कॉफी नहीं पीते हैं। इस विचार का समर्थन करने के लिए कोई अध्ययन नहीं किया गया है कि कॉफी हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाती है। हररोज कॉफी का सेवन करने से आप हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते है।

Home Remedies For Oily Skin In Hindi | तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय हिंदी में

Conclusion – 

आज के इस लेख में हमने आपको Health Benefits Of Coffee In Hindi के बारे में जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आपको आज का यह लेेेख बहुत पसंद आया होगा। यदि यह लेेख पसंंद आया हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here