Top 10 Hair Fall Treatment In Hindi

0

इन दिनों अधिकांश लोगों में बालों का झड़ना और पतला होना आम होता जा रहा है। इसे अपने उम्र पर दोष दें या निरंतर जीती जिंदगी पर। हम अपने बालों को स्टाइलिंग, रंग, और बहुत सी चीजो का इस्तेमाल करना यही कारण है कि बालों का झड़ना बढ़ रहा है। आप इस समस्या का जड़ से इलाज कैसे करेंगे? क्या इसके लिए दवाएं सुरक्षित हैं, या क्या आपको प्राकृतिक विकल्प आज़माना चाहिए? पता लगाने के लिए यह लेख आगे पढ़ते रहे।

बहुत से लोग बालो के झड़ने के कारण अपने जिंदगी से हताश हो जाते है और फिर कई लोगो से hair fall treatment in hindi के बारे में गलत सलाह लेकर अपनी समस्या को और बढ़ाते है। परंतु अब आपको घबराने की जरूरत नही है क्योंकि हम आज आपको www.recipeshindi.in पर इस समस्या का समाधान बताने जा रहे है। तो चलिए अब जानते है कि बालों का झड़ना कैसे दूर किया जाता है।

Hair Fall Treatment In Hindi

1. अच्छा संतुलित आहार लें

बालों को अच्छी संख्या में विटामिन और खनिज की आवश्यकता होती है। Vitamin A सिर में सीबम के स्वस्थ उत्पादन को प्रोत्साहित करता है और बालों के विकास में भी मदद करता है। यह गहरे पत्ते वाली हरी सब्जियों, मीठी लाल मिर्च, आम, पपीता आदि में पाया जाता है।

Vitamin B12 यह दूध में पाया जाता है, और दूध उत्पाद, बीन्स आदि बालों के विकास के लिए उपयोगी है। बालों के स्वास्थ्य के लिए बायोटिन बहुत महत्वपूर्ण है। बायोटिन की कमी से बाल गिर सकते हैं और बाल पतले हो सकते हैं। इसलिए, यदि आप बालों के झड़ने से पीड़ित हैं, तो डेयरी उत्पाद, नट्स, हरी सब्जियां जैसे खाद्य पदार्थ शामिल करें। गोभी जो आपके नियमित आहार में बायोटिन का समृद्ध स्रोत हैं।

2. प्रोटीन युक्त आहार लें

प्रोटीन यह बाल के निर्माण का एक महत्त्वपूर्ण हिस्सा माना जाता हैं। पर्याप्त प्रोटीन का सेवन बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और बदले में बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है। एक प्रोटीन युक्त आहार में लिप्त, जो दाल, सूखे सेम, पनीर और निश्चित रूप से, दूध के रूप में आता है।

3. ज्यादा पानी पीजिए

अपने आप को हाइड्रेटेड रखें। सिर के बालो के जड़ो में एक चौथाई पानी होता है, इसलिए हाइड्रेटेड रहने और स्वस्थ बालों के विकास के लिए एक दिन में कम से कम आठ से बारह गिलास पानी पीएं। आप दिन भर में जितना ज्यादा पानी पिएंगे उतने ही आपके बाल स्वस्थ रहेंगे।

4. बालो को तेल से मसाज करें

कुछ मिनट के लिए आवश्यक तेल के साथ बालो की मालिश आपके बालों के रोम को सक्रिय रहने में मदद करती है। तेल बाल के भीतर अच्छी तरह से घुस सकता है, जिससे बालों को इसकी नमी खोने से रोका जा सकता है। बालों को नुकसान होने की संभावना कम होती है और साथ ही घने भी बने रहते हैं। येेरंडी के तेल में विशेष रूप से उत्कृष्ट बाल विकास गुण होते हैं और इसे बालों के झड़ने के खिलाफ एक प्रभावी उपाय माना जाता है।

कुछ मिनट के लिए थोड़ा तेल गर्म करें। धीरे से इसे साफ सिर और बालों पर रगड़ें जिससे तेल घुस जाए। इसे कुछ घंटों के लिए छोड़ दें, और फिर हल्के शैम्पू से धो लें।

5. अपने बालों में ग्रीन टी रगड़ें

अध्ययनों से पता चला है कि हरी चाय को बालों में रगड़ने से बालों के झड़ने की समस्या को रोकने में मदद मिल सकती है। आपको बस एक कप पानी में दो बैग ग्रीन टी काढ़ा करना है, इसके बाद ठंडा करके छोड़ना है और इसे अपने बालों में लगाना है। एक घंटे के बाद अपने बालों को अच्छी तरह से रगड़ें। कुछ दिन तक ऐसा करने पर आपके बाल झड़ना कम हो जाएगा।

6. नियमित रूप से शैम्पू करें

नियमित रूप से बालों को धोना बालों और सिर को साफ रखने से बालों के झड़ने को रोकने का एक हिस्सा है। ऐसा करने से, आप संक्रमण और रूसी का खतरा कम कर रहे हैं जिससे बालों का टूटना या झड़ना कम हो सकता है। नियमित रूप से बालों को शैम्पू करने में संकोच न करें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से आपको इस परेशानी से जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा।

7. गर्म पानी से बालो को बचाये

बाल एक नाजुक संरचना है। अपने बालों को धोने के लिए अत्यधिक गर्म पानी का उपयोग न करें। गर्म पानी आपके बालों के रंग को छीन लेता है और तेल बनाने वाली ग्रंथियों को सक्रिय करता है। गुनगुने या गुनगुने पानी का उपयोग करें जो तेल ग्रंथियों के स्राव को कम करने, गंदगी को हटाने और रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करेगा।

8. नियमित रूप से व्यायाम करें

हर दिन शारीरिक गतिविधि के लिए समय निकालें। दिन में 30 मिनट टहलना, तैरना या बाइक चलाना शरीर के  हार्मोनल स्तर को संतुलित करने में मदद करता है, जिससे तनाव का स्तर कम होता है और फिर बालों का गिरना कम होता है। इसी कारण नियमित व्यायाम करना बेहद जरूरी है।

9. धूम्रपान करने से बचें

इन दिनों धूम्रपान करने का चलन बढ़ते ही जा रहा है। धूम्रपान करने से सिर में बहने वाले रक्त की मात्रा कम हो जाती है और यह बालों के विकास में कमी का कारण बनता है। इसीलिए धूम्रपान करने से बचना चाहिए।

10. गीले बालों को कंगी करने से बचें

गीले बाल बहुत कमजोर होते हैं। गीले बालों को कंगी करने से बाल टूटने की संभावना बढ़ जाती है। अगर आपको गीले बालों में कंघी करनी है, तो बहुत चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें। कंघी को नहीं बल्कि अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करना चाहिए।

Conclusion – 

आज के इस लेख में हमने आपको Hair Fall Treatment In Hindi के बारे में जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आपको आज का यह लेख बहुत पसंद आया होगा। इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here